Nishad Society

जीतन राम मांझी को ‘जेड-प्लस’

बिहार में विधानसभा चुनावों से पहले राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को केंद्र ने ‘जेड प्लस’ श्रेणी का वीआईपी सुरक्षा घेरा प्रदान किया है। अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मांझी के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बल के कमांडों का सुरक्षा घेरा दिये जाने का आदेश जारी किया और सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को दी गयी है।

सू़त्रों ने कहा, ‘केंद्रीय एजेंसियों ने सुरक्षा और खतरे का विश्लेषण किया जिसके बाद मांझी को अधिकतम सुरक्षा स्तर प्रदान करने का फैसला किया गया। निर्दिष्ट टीमों को जल्द वीआईपी सुरक्षा का प्रभार सौंपा जाएगा।’ इस साल की शुरुआत में बिहार के मुख्यमंत्री पद से हटाये जाने के बाद मांझी ने हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा नाम से अपनी पार्टी बना ली थी और बाद में सैद्धांतिक रूप से राजग के साथ गठबंधन कर लिया। हालांकि राज्य चुनाव के मद्देनजर सीटों के बंटवारे पर फैसला बाद में होने की संभावना है।

सूत्रों ने कहा कि अब बिहार में और इसके आसपास मांझी की सुरक्षा करीब 15 सीआरपीएफ कमांडो संभालेंगे वहीं प्रदेश की राजधानी पटना में उनके आवास पर भी ऐसी ही एक टीम सुरक्षा संभालेगी।

सूत्रों ने कहा, ‘सुरक्षा दल राज्य में आगामी चुनावों के मद्देनजर उनके संभावित व्यापक दौरों की जिम्मेदारी संभालेगा।’ उन्होंने बताया कि उनके काफिले में एक बुलेट-प्रूफ गाड़ी शामिल होगी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी तथा राजीव प्रताप रूड़ी आदि बड़े नेताओं की सुरक्षा का जिम्मा सीआरपीएफ पर ही है।
By:- zeenews.india.com